सुशांत सिंह मामले में ईडी ने दर्ज किया रिपोर्ट, जानें किस किस एंगल पर एजेंसी कर सकती है जांच

नई दिल्‍ली (ऊँ टाइम्स)  प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी ने बॉलिवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत और उनके खिलाफ की गई कथित आर्थिक गड़बड़ि‍यों से संबंधित मामले में धनशोधन को लेकर एक प्राथमिकी दर्ज की है। अधिकारियों ने बताया कि जांच एजेंसी ने यह केस बिहार पुलिस की एफआइआर के आधार पर दर्ज किया है। इससे साफ हो गया है कि ईडी धनशोधन रोकथाम कानून यानी पीएमएलए के तहत संभावित जांच पर गौर कर रही है। 
मालूम हो कि प्रवर्तन निदेशालय ने कल गुरुवार को बिहार पुलिस से अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत के सिलसिले में अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती और कुछ अन्य लोगों के खिलाफ दर्ज प्राथमिकी की प्रति मांगी थी। अधिकारियों का कहना है कि ईडी सुशांत सिंह राजपूत की रकम और उनके बैंक खातों के कथित दुरुपयोग के आरोपों की जांच करना चाहती है। केंद्रीय एजेंसी इस एंगल की भी जांच करेगी कि क्या किसी ने सुशांत सिंह राजपूत के पैसों का इस्तेमाल ब्‍लैक मनी को व्‍हाइट में बदलने में किया और अवैध संपत्तियां बनाईं। 
अधिकारियों की मानें तो जांच में यदि आरोप सही पाए जाते हैं तो प्रवर्तन निदेशालय आरोपियों की संपत्ति भी कुर्क कर सकता है। यही नहीं प्रवर्तन निदेशालय के पास पीएमएलए के तहत आरोपियों को गिरफ्तार करने का भी अधिकार है। ईडी राजपूत के पैसों एवं खातों की कथित हेराफेरी के आरोपों की जांच करेगी। बता दें कि पिता कृष्ण कुमार सिंह ने बेटे सुशांत को कथित रूप से आत्महत्या के लिए उकसाने के आरोपों में अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती और उनके परिजनों एवं छह अन्य लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई है। 
कृष्ण कुमार सिंह का आरोप है कि रिया ने अपना कॅरियर चमकाने के मकसद से मई 2019 में सुशांत सिंह के साथ दोस्ती बढ़ाई थी। बिहार पुलिस ने मामले में आइपीसी की विभिन्‍न धाराओं 341 (गलत सख्‍ती), 342 (अवैध तरीके से रोककर रखना), 380 (घर में चोरी), 406 (विश्‍वासघात), 420 (धोखाधड़ी) और 306 (आत्‍महत्‍या के लिए उकसाने) के तहत केस दर्ज किया है। मामले में मुंबई पुलिस पहले ही जांच कर रही है। वहीं अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती ने दो जगह जांच के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की है।
अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के पिता ने भी सुप्रीम कोर्ट पहुंचे हैं। उन्‍होंने कैविएट दाखिल करके कोई भी आदेश जारी करने से पहले उनका भी पक्ष सुने जाने की गुहार लगाई है। यही नहीं बिहार सरकार की ओर से कैविएट दायर कर कहा गया है कि रिया की याचिका पर सुनवाई के समय उसका पक्ष भी सुना जाए। राज्य सरकार का कहना है कि आखिर रिया चक्रवर्ती जांच से डर क्यों रही हैं? वहीं मुंबई पुलिस पहले से ही मामले की जांच कर रही है। बता दें कि 34 वर्षीय अभिनेता सुशांत बांद्रा स्थित अपने अपार्टमेंट में 14 जून को फांसी के फंदे से झूलते पाए गए थे। 

लेखक: OM TIMES News Paper India

(Regd. & App. by- Govt. of India ) प्रधान सम्पादक रामदेव द्विवेदी 📲 9453706435 🇮🇳 ऊँ टाइम्स

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  बदले )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  बदले )

Connecting to %s