पाकिस्तान में 262 पायलट फर्जी लाइसेंस मामले में हुए प्रतिबंधित, वियतनाम ने रोकी सेवाएं

नई दिल्ली (ऊँ टाइम्स)   पाकिस्तान ने फर्जी लाइसेंस मामले में अपने 262 पायलटों पर प्रतिबंध लगा दिया है। आज वियतनाम ने भी सभी पाकिस्तानी पायलटों के उड़ान भरने पर रोक लगा दिया है। वियतनाम के उड्डयन विभाग ने आज स्थानीय एयरलाइंस में काम करने वाले सभी पाकिस्तानी पायलटों को प्रतिबंधित कर दिया है। पाकिस्तानी पायलटों पर रोक लगाने का यह फैसला अंतरराष्ट्रीय विमानन नियंत्रक एजेंसी IATA द्वारा जारी एक रिपोर्ट के बाद लिया गया है। रिपोर्ट में पाकिस्तानी पायलटों के पास संदिग्ध अथवा फर्जी लाइसेंस होने का खुलासा करते हुए इसे सुरक्षा के लिए बड़ा खतरा बताया गया है।
ग्लोबल एयरलाइंस बॉडी IATA ने पिछले सप्ताह अपनी रिपोर्ट में कहा था कि पाकिस्तानी पायलटों के लाइसेंस में गंभीर खामियां पाई गई हैं। इससे ये स्पष्ट है कि पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस में गंभीर अनियमितता बरती जा रही है, जो सुरक्षा के लिए बड़ा बड़ा खतरा है। इसके तुरंत बाद पाकिस्तान ने संदिग्ध लाइसेंस व दस्तावेजों के आधार पर विभिन्न एयरलाइंस में काम करने वाले अपने 262 पायलटों पर प्रतिबंध लगा दिया था।
अंतरराष्ट्रीय एजेंसी के अलर्ट पर वियतनाम नागरिक उड्डन प्राधिकरण ने भी पाकिस्तानी पायलटों के उड़ान भरने पर पूरी तरह से रोक लगा दी है। CAAV ने वियतनामी एयरलाइंस के लिए काम करने वाले सभी पाकिस्तानी पायलटों को बर्खास्त करने का आदेश जारी कर दिया है। ये जानकारी वियतनाम नागरिक उड्डयन प्राधिकरण द्वारा आज जारी एक बयान में दी गई है। नोटिस में बताया गया है कि पाकिस्तानी पायलटों की बर्खास्तगी अगले आदेश तक जारी रहेगी। पाकिस्तानी पायलटों के लाइसेंस की जाँच के लिए वियतनाम, पाकिस्तानी उड्डयन प्राधिकरण के संपर्क में है।
आप को मालूम हो कि वियतनाम की एयरलाइंस में पाकिस्तान के कुल 27 पायलट कार्यरत हैं। इनमें से 15 पायलटों का अनुबंध खत्म हो जुका है या वो कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते काम नहीं कर रहे हैं। शेष 12 पाकिस्तानी पायलट अभी तक वियतनामी एयरलाइंस में सेवाएं दे रहे थे। इन 12 पाकिस्तानी पायलटों में से 11 सस्ती एयरलाइंस विटजेट एविएशन के लिए काम कर रहे थे, जबकि एक पायलट वियतनाम एयरलाइंस की इकाई जेटस्टार पैसिफिक के लिए कार्यरत था।
विटजेट एविएशन द्वारा जारी एक बयान के अनुसार पाकिस्तानी पायलटों के लाइसेंस में गंभीर खामियां होने की जानकारी मिलते ही उनके काम करने पर रोक लगा दी गई है। पाकिस्तानी लाइसेंस के साथ फिलहाल किसी पायलट को उड़ान भरने की अनुमति नहीं है। वहीं वियतनाम नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने जानकारी दी है कि वियतनाम एयरलाइंस और बैंबू एयरवेस किसी भी पाकिस्तानी पायलट का इस्तेमाल नहीं करेंगी। CAAV के अनुसार वियतनामी एयरलाइंस के पास मौजूदा समय में कुल 1260 पायलट हैं। इनमें से तकरीबन 50 फीसद पायलट विदेश नागरिक हैं।

लेखक: OM TIMES News Paper India

(Regd. & App. by- Govt. of India ) प्रधान सम्पादक रामदेव द्विवेदी 📲 9453706435 🇮🇳 ऊँ टाइम्स , सम्पादक अविनाश द्विवेदी

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  बदले )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  बदले )

Connecting to %s