कॉरोना से स्पेन में चार हजार से अधिक लोगों की हुई मौत, पढ़िए दुनियां का हाल

OmTimes e-news paper India
Publish Date – 27/3/2020. https://omtimes.in omtimes.in - 27-3-2020 - 4 मैड्रिड / नई दिल्ली (ऊँ टाइम्स) कोरोना का कहर इस समय यूरोप में इटली के बाद स्पेन में सबसे ज्यादा प्रभावित हैं। देश में बीते 24 घंटों में 655 और पीड़ितों की मौत हुई है। इससे मरने वालों का आंकड़ा अब चार हजार के पार पहुंच गया है। स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज ने कहा है कि 1936 से 1939 तक चले गृहयुद्ध के बाद देश के लिए यह सबसे मुश्किल घड़ी है। पेड्रो की पत्नी भी कोरोना से पीड़ित पाई गई हैं।

इटली के बाद स्‍पेन में सबसे ज्यादा मौत-  स्पेन की संसद से 12 अप्रैल तक इमरजेंसी बढ़ाने के प्रस्ताव पर मुहर लगने के बाद देश में विगत दिवस लॉकडाउन का दायरा भी बढ़ा दिया गया। आवश्यक कार्य को छोड़ लोगों को घरों में ही रहने की हिदायत दी गई है। स्पेन में 14 मार्च को 15 दिन के लिए इमरजेंसी का एलान किया गया था। यूरोप में इटली के बाद सबसे ज्यादा मौत स्पेन में हो रही हैं। इटली में जान गंवाने वालों की संख्या साढ़े सात हजार से ज्यादा हो चुकी है।

फ्रांसीसी राष्ट्रपति न भी कसी कमर –  फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों इमैनुएल ने ‘अदृश्य दुश्मन’ के खिलाफ जंग का एलान किया है। मैक्रों ने कहा, ‘हम जंग में हैं और महामारी का सामना कर रहे हैं। इसलिए मैंने सैन्य ऑपरेशन शुरू करने का निर्णय लिया है।’ फ्रांस में अब तक कोरोना वायरस के 25 हजार से ज्यादा मामलों की पुष्टि हुई है और 1300 से ज्यादा की जान जा चुकी है।

ग्रीस में मुस्लिम आबादी वाले इलाके हुए लॉकडाउन-  ग्रीस के कई शहरों में मुस्लिम आबादी वाले इलाकों को लॉकडाउन कर दिया गया है। यह कदम इन इलाकों में कोरोना वायरस के कई मामले पाए जाने और एक मौत के बाद उठाया गया।

ईरान के शहरों में आवाजाही पर रोक-  कोरोना महामारी पर अंकुश लगाने के प्रयास में ईरान ने शहरों के बीच आवाजाही पर रोक लगा दी है। इसके अलावा सभी सरकारी और गैर सरकारी जमावड़ों पर रोक लगाने समेत कई सख्त कदमों का भी एलान किया गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में 157 और लोगों की मौत हो गई और 2,389 नए मामले पाए गए।

चीन में नहीं आया नया मामला-  चीन में गत आठ दिनों में छठी बार स्थानीय स्तर पर संक्रमण का कोई नया मामला सामने नहीं आया। लेकिन छह पीडि़तों की मौत हुई। देश में 67 नए मामलों की पुष्टि हुई, लेकिन ये सभी विदेश से आए लोग हैं। कोरोना वायरस के प्रकोप से सबसे ज्यादा प्रभावित मध्य चीन के हुबेई प्रांत की सीमाएं खोल दी गई हैं। इस प्रांत की राजधानी वुहान से ही कोरोना वायरस फैला था।

सिंगापुर में तीन साल की भारतीय बच्ची भी कोरोना की चपेट में-  सिंगापुर में 73 नए मामलों की पुष्टि हुई है। इसमें तीन साल की भारतीय लड़की भी शामिल है। सिंगापुर में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 631 हो गई है। अब तक दो पीडि़तों की मौत हुई है।

मलेशिया के राजा-रानी भी क्वारंटाइन –  मलेशिया के शाही महल के सात स्टाफ के कोरोना संक्रमित पाए जाने पर राजा सुल्तान अब्दुल्ला और रानी तंकू अजीजा का भी टेस्ट किया गया। दोनों के टेस्ट निगेटिव पाए गए। इसके बावजूद शाही जोड़े ने खुद को 14 दिन के लिए क्वारंटाइन कर लिया है। मलेशिया में 1,796 मामले पाए गए हैं और 21 की मौत हुई है।

वियतनाम में विदेश से आए हजारों लोग क्वारंटाइन कैंप में है –  वियतनाम ने यूरोप और अमेरिका से लौटे हजारों नागरिकों को सैन्य क्वारंटाइन कैंपों में रखा है। इस तरह के कैंप में रखे गए लोगों की संख्या करीब 45 हजार बताई जा रही है। दूसरे पड़ोसी देशों के मुकाबले वियतनाम में संक्रमित लोगों की संख्या कम है।

सर्वाधिक प्रभावित देश-

देश        मौत                संक्रमित

इटली     7,503            74,386

स्पेन     4,089              56,188

चीन      3287              81,285

ईरान     2,234             29,406

फ्रांस      1,331             25,233

अमेरिका 1037             68,814

ब्रिटेन      465              9,529

जर्मनी     224              39,572

स्विट्जरलैंड 171         11,316

दक्षिण कोरिया  131      9,241

लेखक: OM TIMES News Paper India

(Regd. & App. by- Govt. of India ) प्रधान सम्पादक रामदेव द्विवेदी 📲 9453706435 🇮🇳 ऊँ टाइम्स , सम्पादक अविनाश द्विवेदी

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  बदले )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  बदले )

Connecting to %s