अब पुलिस करेगी लॉकडाउन वाले जिलों में सख्ती , बेवजह घर से बाहर निकले वालों पर होगी FIR

OmTimes  e-news paper India
Publish Date – 24/3/2020. https://omtimes.in  omtimes.in. - 23-3-2020 -8 लखनऊ (ऊँ टाइम्स)  कोरोना वायरस नामक संक्रमण को रोकने के लिए लॉकडाउन किए गए लखनऊ और वाराणसी सहित 17 जिलों में नियमों की अनदेखी लोगों पर भारी पड़ेगी। डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी ने कहा है कि बेवजह घर से बाहर निकलने वालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की जाएगी। गाजियाबाद समेत कुछ जिलों में पुलिस ने यह कार्रवाई शुरू कर दी है। पाँच अप्रैल तक पुलिस अधिकारियों व कर्मियों के अवकाश भी रद कर दिए गए हैं।
अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी व डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी ने आज डीजीपी मुख्यालय में उच्च स्तरीय बैठक कर लॉकडाउन किए गए शहरों की स्थिति का जायजा लिया, और वहां कार्रवाई की रणनीति बनाई। आडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए लॉकडाउन किए गए शहरों में बाहर निकलने वालों की संख्या का अंदाजा लगाने के साथ ही यह भी पूछा गया कि लोग किन-किन कारणों से बाहर निकले। वर्तमान में लखनऊ, अलीगढ़, गौतमबुद्ध नगर (नोएडा), कानपुर, वाराणसी, मेरठ, आजमगढ़, गाजियाबाद, गोरखपुर, लखीमपुर खीरी, आगरा, प्रयागराज, सहारनपुर, बरेली, पीलीभीत, मुरादाबाद और जौनपुर में लॉकडाउन है।
बैठक में लोगों के मूवमेंट पर और नियंत्रण लगाने की रणनीति भी बनाई गई। डीएम-एसएपी को संयुक्त भ्रमण कर नियमों का अनुपालन सुनिश्चित कराने को कहा गया है। कई जिलों में हाईवे पर ट्रकों की लंबी कतारें भी लग गईं। डीजीपी ने कहा है कि आवश्यक वस्तुओं की सप्लाई वाले ट्रकों को न रोका जाए। ट्रक चालकों का स्वास्थ्य परीक्षण कराकर उन्हें जाने दिया जाए। पुलिसकर्मियों को खुद को भी संक्रमण से बचाने के लिए पूरी सावधानी बरतने के निर्देश भी दिए गए हैं।

मुख्य मंत्री ने कहा, पीआरवी करेगी पूरी मदद –  कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लोगों से अपील की है कि वे ऐसा कोई अनावश्यक काम न करें, जिससे संक्रमण फैलने का खतरा हो। योगी ने कहा कि जनता की सहायता के लिए 112 की पीआरवी (पुलिस रिस्पांस व्हीकिल) भी सक्रिय रहेगी। प्रदेश में 112 के करीब तीन हजार चौपहिया वाहन व लगभग दो हजार दोपहिया वाहन सुरक्षा-व्यवस्था की ड्यूटी में लगे हैं। पीआरवी लोगों के बीच आवश्यक सामग्री पहुंचाने और इमरजेंसी में किसी परिवार की पूरी मदद के लिए भी मुस्तैद रहेंगी।

500 मुकदमे हुए दर्ज –  लॉकडाउन का अनुपालन न करने वालों के खिलाफ पुलिस ने अब तक 500 से अधिक मुकदमे दर्ज किए हैं। इनमें गाजियाबाद में सबसे अधिक 70 एफआइआर दर्ज की गई हैं। इसके अलावा लखनऊ में 56, नोएडा में 49, प्रयागराज में 17, मेरठ में 26 समेत अन्य जिलों में एफआइआर दर्ज की गई हैं।

लेखक: OM TIMES News Paper India

(Regd. & App. by- Govt. of India ) प्रधान सम्पादक रामदेव द्विवेदी 📲 9453706435 🇮🇳 ऊँ टाइम्स , सम्पादक अविनाश द्विवेदी

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  बदले )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  बदले )

Connecting to %s