कोरोना वायरस से बचाव के लिए देशभर में 31 मार्च तक बंद रखे जाएं स्कूल-कॉलेज, मॉल्‍स : स्वास्थ्य मंत्रालय

OmTimes e-news paper India
Publish Date- 16/3/2020. https://omtimes.in

नई दिल्ली (ऊँ टाइम्स) केन्द्र सरकार कोरोना वायरस को लेकर काफी एहतियात बरत रही है। केंद्रीय स्‍वस्‍थ्‍य मंत्रालय के संयुक्‍त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि स्कूल, स्विमिंग पूल, मॉल्‍स को बंद करने के साथ साथ कर्मचारियों को घर से काम करने की अनुमति देने, सार्वजनिक परिवहन का कम इस्‍तेमाल करने और आपस में एक मीटर की दूरी बनाए रखने जैसे एहतियाती उपायों को 31 मार्च तक बनाए रखा जाना चाहिए। मंत्रालय ने यह भी कहा है कि सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल भी कम होना चाहिए ताकि लोगों में संक्रमण ना फैलने पाये ! 
लव अग्रवाल ने यह भी बताया कि स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना वायरस को लेकर नया हेल्पलाइन नंबर 1075 जारी किया है। इसके साथ ही पुराना हेल्पलाइन नंबर 011-23978046 पहले से ही सक्रिय है। उन्‍होंने यह भी बताया कि ईरान से 53 और भारतीयों का चौथा जत्था स्वदेश पहुंच चुका है। सभी को जैसलमेर में विशेष निगरानी में रखा गया है। देश में चार नए मामले सामने आए हैं। ओडिशा, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और केरल में एक मामलों की पुष्टि हुई है। देश में अब तक 114 मामलों की पुष्टि हुई है। इनमें से 13 मरीज ठीक होकर घर लौट चुके हैं जबकि दो की मौत हुई है।  
बयान में यह भी कहा गया है कि अब तक जो 114 मरीज सामने आए हैं उनके संपर्क में आने वाले 5,200 से अधिक लोगों की पहचान की गई है और उन्‍हें भी निगरानी में रखा गया है। इसके साथ ही सरकार ने धार्मिक नेताओं से भी गुजारिश की है कि वे ऐसे आयोजनों से बचें जिनमें बड़ी संख्या में लोग एक जगह जमा होते हों। स्‍वस्‍थ्‍य मंत्रालय के संयुक्‍त सचिव ने आगे बताया कि यूएई, कतर, ओमान और कुवैत से आने वाले यात्रियों को 14 दिन के लिए अनिवार्य रूप से अलग रखा जा रहा है। यूरोपीय यूनियन, तुर्की और यूनाइटेड किंगडम के यात्रियों को 18 मार्च से देश में प्रवेश पर पाबंदी लगा दी गई है। आगे इसकी फ‍िर से समीक्षा की जाएगी। 
रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि वायु सेना के सेंटरों में अभी तक लगभग 560 लोगों को अलग थलग रखा गया है। इनमें सी-17 विमान के चालक दल के 34 सदस्‍य भी शामिल हैं। इनमें से 372 लोगों और चालक दल के 17 क्रू मेंबर्स को छुट्टी दी जा चुकी है। मालूम हो कि कोरोना वायरस 135 देशों में दस्‍तक दे चुका है। इससे दुनियाभर में 1,53,517 लोग संक्रमित हैं जबकि 6000 से ज्‍यादा लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना वायरस से यूरोपीय देशों में हालात बेहद खराब हो गए हैं। ईरान में बीते 24 घंटे में 129 लोगों की मौत हो चुकी है। 

लेखक: OM TIMES News Paper India

(Regd. & App. by- Govt. of India ) प्रधान सम्पादक रामदेव द्विवेदी 📲 9453706435 🇮🇳 ऊँ टाइम्स , सम्पादक अविनाश द्विवेदी

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  बदले )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  बदले )

Connecting to %s