दिल्ली की स्थिति सामान्य करने में जुटी है पुलिस व अन्य एजेंसियां : मोदी

OmTimes News paper India          publish date – 26/2/2020. https://omtimes.in omtimes.in - 26-2-2020-8 नई दिल्ली (ऊँ टाइम्स)  दिल्ली में हिंसा को लेकर पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा है कि पुलिस और तमाम एजेंसियां मिलकर शांति स्थापित करने में जुटी हुई हैं। साथ ही उन्होंने लोगों से अपील किया है कि शांति बनाए रखें। वहीं, उत्तर पूर्वी दिल्ली में सोमवार और मंगलवार को हुई हिंसा के बाद धीरे-धीरे शांति वापस लौट रही है और ज्यादातर जगहों पर हालात सामान्य हो रहे हैं। इस बीच हिंसा के बाद दशहत का माहौल कायम है। मिली जानकारी के मुताबिक, ब्रजपुरी में लोगों ने परिवार के साथ घर छोड़ना शुरू कर दिया है।
इस हिंसक प्रदर्शन में अब तक 21 लोगों की मौत हुई है और 200 से ज्यादा लोग घायल हैं100 से ज्यादा दुकानों में आगजनी-तोड़फोड़ की गई हैहिंसा के दौरान दंगाइयों न सिर्फ दुकानों बल्कि वाहनों और घरों में भी आग लगा दिया!

OmTimes News Live update .. 26 February 2020

01:39 PM

सीलमपुर में एक महीने के लिए लगी धारा 144 
01:30 PM

पुलिस ने उत्तर पूर्वी दिल्ली में बढ़ाई सुरक्षा –  दिल्ली में जारी छिटपुट हिंसा के बीच पुलिस ने उत्तर पूर्वी दिल्ली में सुरक्षा बढ़ा दी है। इस बीच सीलमपुर इलाके में पुलिस ने घोषणा की है कि यहां पर एक महीने के लिए धारा-144 लागू कर दी गई है। वायरल वीडियो में एक पुलिस वाला कहता नजर आ रहा है- एक महीने के लिए धारा-144 लगा दी गई है…यहां कोई भी व्यक्ति नजर ना आए… अभी तुम्हें प्यार से बताया जा रहा है…फिर सख्ती से बताया जाएगा…. दुकानें बंद कर दो यहां।

01:15 PM

पुलिस कमिश्नर ने कहा उत्तर पूर्वी दिल्ली में हालात धीरे-धीरे हो रहे सामान्य –  दिल्ली पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक ने बताया कि उत्तर पूर्वी जिले में धीरे-धीरे हालात सामान्य हो रहे हैं। वरिष्ठ पुलिस अधिकारी प्रभावित इलाकों का दौरा कर रहे हैं। अतिरिक्त बलों को तैनात किया गया है।

12:38 PM

दिल्ली पुलिस ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर, यहां से ले सकते हैं परिजनों के बारे में जानकारी –  सोमवार से जारी हिंसा का दौर आज थमता नजर आ रहा है। छिटपुट हिंसा का दौर जारी है, लेकिन बड़ी घटना की खबर नहीं है। इस बीच दिल्ली पुलिस ने पांच अस्पतालों के हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं, जहां से लोग अपने घायल परिजनों की जानकारी ले सकते हैं। बता दें कि अब तक हिंसा में 21 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 200 से अधिक लोग अब घायल हैं, जिनका विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है।

12:26 PM

सुप्रीम कोर्ट ने कहा- हिंसा पर काबू के लिए पुलिस को तत्काल कार्यवाही करनी चाहिए थी –  दिल्ली में हिंसा को लेकर दायर याचिका पर सुनवाई करने के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली पुलिस के रुख से नाराजगी जताई है। जस्टिस केएम जोसेफ ने कहा कि पुलिस को तत्काल कार्रवाई करनी चाहिए थी। वहीं, दिल्ली में पिछले तीन दिनों से जारी हिंसा में अब तक 21 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 200 से अधिक घायल बताए जा रहे हैं। बुधवार सुबह चांद बाग में हत्या कर नाले में फेंके गए दो युवकों में से एक का शव बरामद कर लिया गया है, जबकि दूसरी तलाश जारी है।

11:30 AM

जौहरीपुर में जवान सुबह से ही कर रहे मार्च –  उत्तर पूर्वी दिल्ली में हालात पर काबू पाने के लिए दिल्ली पुलिस के साथ पैरामिलिट्री के जवानों ने भी मोर्चा संभाल लिया है। इसी के साथ प्रभावित इलाकों में सुरक्षा बलों को मार्च शुरू हो गया है। जौहरीपुर इलाके में जवान सुबह से ही मार्च कर रहे हैं।

11:07 AM

अरविंद केजरीवाल ने कहा हिंसा पर काबू पाने के लिए सेना को बुलाया जाना चाहिए –  मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हालात खतरनाक हैं और चेतावनी देने वाले हैं। पुलिस पूरी कोशिश के बाद हालात पर काबू नहीं पा सकी है। ऐसे में हालात पर काबू पाने के लिए सेना को बुलाया जाना चाहिए और प्रभावित इलाकों में कर्फ्यू लगाना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस बाबत मैं केंद्रीय गृह मंत्री को पत्र लिखूंगा।

11:00 AM

गोकुलपुरी के टायर मार्केट में उपद्रवियों ने लगाई आग –  दिल्ली पुलिस की सख्ती के बावजूद बुधवार को उत्तर पूर्वी दिल्ली के गोकलपुर टायर मार्किट में उपद्रवियों ने आग लगा दी है। घटनास्थल पर पहुंची पुलिस ने उपद्रवियों पर काबू पाने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े हैं।

10:51 AM

दिल्ली में चल रही हिंसा को लेकर दिल्ली हाई कोर्ट में आज सुनवाई होगी। इस बाबत कोर्ट ने नोटिस जारी कर दिल्ली पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों को पेश होने के लिए कहा है।

10:35 AM

लोगों को किया जा रहा CAA-NRC के प्रति जागरूक –  दिल्ली में सीएए और एनआरसी के विरोध और समर्थन को लेकर छिड़ी हिंसा के बाद गौतमबुद्धनगर के दनकौर कोतवाली प्रभारी ने सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है। साथ ही लोगों को जागरूक करने का भी प्रयास किया जा रहा है।

10:28 AM

उपद्रवियों पर कार्रवाई के लिए दिल्ली पुलिस को मिली हुई है पूरी छूट – केंद्र सरकार के सूत्रों के हवाले से खबर आ रही है कि एनएसए ने स्पष्ट कर दिया है कि दिल्ली में अराजकता नहीं होने दी जाएगी और पर्याप्त संख्या में पुलिस बल और अर्धसैनिक बलों को तैनात किया गया है। स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए पुलिस को फ्री हैंड दिया गया है। बता दें कि एनएसए अजीत डोभाल को दिल्ली हिंसा को नियंत्रण में लाने का प्रभार दिया गया है। वह स्थिति के बारे में पीएम और मंत्रिमंडल को जानकारी देने जा रहे हैं।

10:21 AM

तीन दिन बाद जाफराबाद और मौजपुर मेट्रो स्टेशन खुला , लोगों को मिली राहत –  उत्तरी पूर्वी दिल्ली के जाफराबाद और मौजपुर में मेट्रो स्टेशन खुल गए हैं जो पिछले तीन दिन स्टेशन बंद थे। इससे लोगों को काफी राहत मिली है, खासकर नौकरीपेशा लोगों को। यहां पर फिलहाल हिंसा की खबर नहीं है, जो पुलिस के साथ-साथ लोगों के लिए भी राहत की बात है।

10:09 AM

नोएडा-दिल्ली सीमा पर आज बंद रहेंगीं सभी शराब की दुकानें –

 दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्धनगर के जिलाधिकारी बीएन सिंह ने आदेश दिया है कि
गौतम बुद्ध नगर से सीमावर्ती दिल्ली में घटित घटनाओं को दृष्टिगत रखते हुए जनपद में सीमा की 3 किलोमीटर की दूरी तक शराब की दुकानें 26 फरवरी को बंद रहेंगीं।

09:49 AM

दिल्ली-यूपी की सीमा हुई सील, पुलिस बलों ने संभाला मोर्चा –  दिल्ली में हो रही हिंसा को देखते हुए पड़ोसी उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में खास सतर्कता बरती जा रही है। मिली जानकारी के मुताबिक, दिल्ली सीमा में लोग धीरे-धीरे इकट्ठा हो रहे हैं, ऐसे में सुरक्षा के नजरिये से यूपी सीमा पर भारी पुलिस बल को तैनात किया गया है। इससे पहले बुधवार को जीटीबी अस्पताल में 5 और लोगों की मौत हो गई, ऐसे में अब तक हिंसा में कुल 18 लोगों की जान जा चुकी है।

09:46 AM

शांति बहाली में जुटे हैं सामाजिक कार्यकर्ता –  यमुनापार में शांति स्थापित करने के लिए क्षेत्र के सामाजिक कार्यकर्ता भी जी जान से जुटे हुए हैं। वह लोगों को समझा रहे हैं कि हिंसा से किसी को फायदा नहीं है। परीक्षाएं चल रही हैं, बच्चों की परीक्षाएं हिंसा की वजह से छुट जाती है तो उनका भविष्य बर्बाद हो जाएगा। सामाजिक कार्यकर्ताओं का यह प्रयास आज भी जारी है।

09:01 AM

भजनपुरा और चांदबाग में हिंसक प्रदर्शन के दौरान 100 से अधिक वाहन फूंके गये –  सोमवार-मंगलवार को हुई हिंसा के दौरान भजनपुरा इलाके में पेट्रोल पंप के पास 100 से ज्यादा वाहनों को आग के हवाले कर दिया गया। इन वाहनों में कार और बाइक दोनों थी। चांदबाग भी जबरदस्त हिंसा की गई है, यहां भी वाहन जले मिले हैं।

08:42 AM

हिंसा प्रभावित इलाकों में आज भी है स्कूल बंद –  दिल्ली में पिछले तीन दिनों से हो रही हिंसा को देखते हुए दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया के आदेश पर बुधवार को भी उत्तर पूर्वी दिल्ली के हिंसा प्रभावित इलाकों में स्कूल बंद हैं। यहां पर स्कूल सोमवार को भी बंद थे।

08:27 AM

कपिल मिश्रा से हुआ भाजपा नेतृत्व नाराज –  दिल्ली में हिंसा को लेकर पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से BJP सांसद गौतम गंभीर ने भाजपा नेता कपिल मिश्रा पर इशारों-इशारों में कार्रवाई की बात कही है। वहीं, पार्टी नेतृत्व भी कपिल मिश्रा से नाराज बताया जा रहा है।

08:24 AM

रेड्डी ने कहा दिल्ली में ‘जानबूझकर’ हिंसा फैलाई गई – दिल्ली हिंसा को लेकर केंद्रीय मंत्री जी. किशन रेड्डी अहम बयान आया है। उन्होंने कहा कि नागरिकता संशोधन कानून को लेकर देश की राजधानी दिल्ली में पूरी साजिश के तहत हिंसा फैलाई गई। केंद्रीय गृह राज्यमंत्री ने कहा कि CAA-NRC विरोधी प्रदर्शनों के नाम पर आगजनी और दंगा ‘पूरी तरह गलत’ है। साथ ही कहा कि जो लोग हिंसा में शामिल थे उन्हें मैं चेतावनी देता हूं कि सरकार आगजनी और हिंसा में शामिल लोगों के खिलाफ हमारी सरकार आवश्यक कड़ी कार्रवाई करेगी।

08:21 AM

आज भी बोर्ड परीक्षाएं हुईं स्थगित – उत्तर-पूर्वी दिल्ली में लगातार घट रही हिंसक घटनाओं के बाद बुधवार को भी स्कूल बंद हैं। वहीं, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने उत्तर पूर्वी इलाकों के स्कूलों में होने वाली परीक्षा स्थगित करने का फैसला लिया है। सीबीएसई ने यह निर्णय उत्तर -पूर्वी जिले में हो रही हिंसा के चलते लिया है।

08:18 AM

दिल्ली मेट्रो रेल निगम की ओर से आज सुबह सभी मेट्रो स्टेशन खुले हुए हैं और यात्रियों की आवाजाही सामान्य है। हिंसा प्रभावित उत्तर पूर्वी दिल्ली के सभी इलाकों में भी मेट्रो ट्रेन सामान्य चल रही हैं।

लेखक: OM TIMES News Paper India

(Regd. & App. by- Govt. of India ) प्रधान सम्पादक रामदेव द्विवेदी 📲 9453706435 🇮🇳 ऊँ टाइम्स , सम्पादक अविनाश द्विवेदी

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  बदले )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  बदले )

Connecting to %s