झारखंड में राज्‍यपाल द्रौपदी मूर्मू ने आज झारखंड के 11वें मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को दिलाया शपथ

OM TIMES e-news paper India      publish date – 29/12/2019. https://omtimes.in IMG_20191229_153543झारखंड / नई दिल्ली (ऊँ टाइम्स) झारखंड में 11वें मुख्यमंत्री के रूप में आज झारखंड मुक्ति मोर्चा के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन ने शपथ ग्रहण कर लिया है। उनके साथ कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष रामेश्वर उरांव, कांग्रेस विधायक दल के नेता आलमगीर आलम और राजद के सत्‍यानंद भोक्‍ता ने भी मंत्री पद की शपथ ली है। राज्‍यपाल द्रौपदी मूर्म ने आज रांची के मोरहाबादी मैदान में हेमंत सोरेन को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। इससे पहले मुख्‍यमंत्री की ओर से राजभवन को तीन मंत्रियों को शपथ दिलाने के लिए सूची भेजी गई है। समझा जा रहा है कि खरमास के बाद अब हेमंत मंत्रिमंडल का विस्तार होगा, जिसमें सभी नामों पर फैसला होगा। फिलहाल कांग्रेस से पांच, झारखंड मुक्ति मोर्चा से छह और राजद से एक को मंत्रिमंडल में शामिल करने के फॉर्मूले पर महागठबंधन में सहमति बनी है।

OM TIMES NEWS LIVE

झारखंड में कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष रामेश्वर उरांव, आलमगीर आलम और सत्‍यानंद भोक्‍ता ने ली मंत्री पद की शपथशपथ ग्रहण समारोह में रांची के मोरहाबादी मैदान में जुटे देशभर के दिगगज राजनेता खरमास के बाद विस्तार में जोड़े जाएंगे !

राष्‍ट्रगान के साथ हुआ शपथ ग्रहण समारोह का समापन-  झारखंड के 11वें मुख्‍यमंत्री के रूप में हेमंत सोरेन के शपथ ग्रहण समारोह का समापन हो गया है। राष्‍ट्रगान के साथ समारोह का समापन हुआ। इस दौरान भारत माता की जय, जय झारखंड के नारे के साथ रांची का मोरहाबादी मैदान गूंजायमान रहा। समरोह के समापन के बाद सीएम हेमंत सोरेन, मंत्री आलमगीर आलम, रामेश्‍वर उरांव और सत्‍यानंद भोक्‍ता ने राज्‍यपाल द्रौपदी मूर्मू के साथ तस्‍वीरें खिंचवाई।

झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्य़क्ष डॉ. रामेश्वर उरांव लोहरदगा से साल 2009 में सांसद बने थे।जिसके बाद अनुसूचित जनजाति आयोग के चेयरमैन का भी पद संभाल चूके हैं। मनमोहन सिंह सरकार में डॉ. रामेश्वर उरांव कैबिनेट मंत्री भी रहे थे। पूर्व सांसद को झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी की जिम्मेवारी मिलने से कांग्रेस के एक नए प्रतिनिधित्व के चेहरे का साथ मिला। डॉ. रामेश्वर उरांव 14 फरवरी 1947 को पलामू के चियांकी में पैदा हुए थे। वे एक लोकप्रिय भारतीय राजनेता हैं। जो कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार के रूप में झारखंड में लोहरदगा के निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं। रामेश्वर उरांव ने 1972 में राष्ट्रीय पुलिस सेवा में शामिल होने से पहले रांची विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में पीएचडी की उपाधि प्राप्त की थी। 7 अप्रैल, 2008 को रामेश्वर उरांव ने मनमोहन सिंह सरकार के तहत पहली कैबिनेट में एक आदिवासी मामलों के मंत्री के रूप में शपथ ली थी। मनमोहन सिंह सरकार में वे अनुसूचित जनजाति आयोग के चेयरमैन भी रहे हैं। साल 2009 में भाजपा के सुदर्शन भगत ने उन्हें हराकर लोहरदगा लोकसभा सीट छीन ली थी। साल 2014 में भी रामेश्वर उरांव को सुदर्शन भगत से हार का सामना करना पड़ा था। इस बार के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल सुखदेव भगत को रामेश्वर उरांव ने 30150 मतों से हराकर जीत हासिल की।

राजद के कोटे से सत्‍यानंद भोक्‍ता ने लिया मंत्री पद की शपथ-  मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन के मंत्रिपरिषद में बतौर मंत्री राजद कोटे से सत्‍यानंद भोक्‍ता ने शपथ ली है। चतरा के विधायक सत्‍यानंद भोक्‍ता को राज्‍यपाल ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। शपथ लेने के बाद भोक्‍ता ने सीएम हेमंत सोरेन और आगंतुकों से मिलकर उनका अभिवादन किया।

रामेश्‍वर उरांव ने लिया मंत्री पद का शपथ-  झारखंड के मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन के मंत्रिमंडल में रामेश्‍वर उरांव कांग्रेस कोटे से दूसरे मंत्री बनाए गए हैं। झारखंड कांग्रेस के अध्‍यक्ष रामेश्‍वर उरांव को राज्‍यपाल ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। आइपीएस सेवा से वीआरएस लेकर राजनीति में आए रामेश्‍वर उरांव दो बार केंद्रीय मंत्री रह चुके हैं।

आलमगीर आलम ने भी लिया मंत्री पद की शपथ-

कांग्रेस विधायक दल के नेता और पाकुड़ के विधायक आलमगीर आलम ने कांग्रेस के कोटे से पहले मंत्री के रूप में शपथ ली है। शपथ लेने के बाद आलमगीर आलम ने मंच पर बैठे नेताओं से बारी-बारी से मुलाकात की। अब रामेश्‍वर उरांव शपथ ले रहे हैं।

हेमंत सोरेन ने मुख्यमंत्री पद का लिया शपथ, राज्‍यपाल द्रौपदी मूर्मू ने दिलाई शपथ-  राज्‍यपाल द्रौपदी मूर्मू ने झारखंड के 11वें मुख्‍यमंत्री के रूप में हेमंत सोरेन को शपथ दिलाई। इस दौरान हेमंत ने अपने पद और गोपनीयता की शपथ ली। अब हेमंत सोरेन के मंत्रिपरिषद के सदस्‍यों को शपथ दिलाई जा रही है। आलमगीर आलम, रामेश्‍वर उरांव और सत्‍यानंद भोक्‍ता को हेमंत कैबिनेट में मंत्री बनाया गया है।

लेखक: OM TIMES News Paper India

(Regd. & App. by- Govt. of India ) प्रधान सम्पादक रामदेव द्विवेदी 📲 9453706435 🇮🇳 ऊँ टाइम्स , सम्पादक अविनाश द्विवेदी

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  बदले )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  बदले )

Connecting to %s