यूपी के आधा दर्जन शहरों में कल तक मोबाइल इंटरनेट रहेगा बंद

OM TIMES e-news paper India        publish date – 26/12/2019. https://omtimes.in

लखनऊ ( ऊँ टाइम्स)  नागरिकता संशोधन विधेयक के विरोध में बीते 19 दिसंबर को हुए उग्र प्रदर्शन के करीब एक हफ्ते बाद भी उत्तर प्रदेश में तनाव है। प्रदेश के कई जिलों में जुमे की नमाज के बाद शुक्रवार को हिंसा होने की आशंका को लेकर शासन ने सुरक्षा बढ़ा दी है। पुलिस की नजर जुमे की नमाज में एकत्र होने वाली भीड़ पर है। इसको लेकर कई जिलों में अलर्ट जारी हो गया है। आगरा सहित आधा दर्जन कई जिलों में गुरुवार को शाम सात बजे से शुक्रवार तक मोबाइल इंटरनेट को बंद रखा जाएगा।

पूरे प्रदेश में शुक्रवार को जुमे की नमाज पर सभी जिलों में अलर्ट घोषित किया गया। डीजीपी मुख्यालय ने महोबा, लखनऊ, सम्भल व मुराबादाबाद में अलर्ट जारी किया गया। इसके तहत हर थाना ने लेकर एसपी को भी अलर्ट किया गया। सभी को महत्वपूर्ण मस्जिद पर नजर रखने के साथ मौलाना व शहर काजी से संवाद स्थापित करने का निर्देश दिया गया है। इसके साथ ही सभी संवेदनशील जगह पर फुट पैट्रोलिंग और फ्लैग मार्च का आदेश दिया गया है।

लखनऊ व कानपुर के साथ मेरठ, बिजनौर, फिरोजाबाद व सम्भल में हिंसा में 17 लोगों की मौत हो गई थी। 20 दिसंबर को जुमे की नमाज के बाद प्रदर्शन के दौरान हिंसा तेज होने के बाद सरकार अब फूंक-फूंककर कदम रख रही है। किसी भी अनहोनी से निपटने के लिए फोर्स अलर्ट पर है, साथ ही आधा दर्जन शहरों में शुक्रवार को मोबाइल इंटरनेट सेवा बाधित कर दी गई है।

नागरिकता संशोधन कानून के विरोध को लेकर बीते शुक्रवार को हिंसा के बाद अब प्रदेश सरकार हाई अलर्ट पर है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जिलों में जिला तथा पुलिस प्रशासन ने आज से ही सतर्कता बरत दी है। बिजनौर, मेरठ, सहारनपुर, आगरा, फिरोजाबाद तथा मथुरा के साथ ही बुलंदशहर में आज से मोबाइल इंटरनेट सेवा को बंद कर दिया गया है। शुक्रवार को होने वाली जुमे की नमाज पर सभी की निगाहें हैं।

मेरठ में जिला तथा पुलिस प्रशासन कल जुमे की नमाज को लेकर हाई अलर्ट पर है। स्कूलों में दो दिन का अवकाश घोषित किया गया है। इसके साथ ही आज पुलिस प्रशासन ने लोगों के साथ बैठक की। इस दौरान सभी से अमन और शांति रखने की अपील की गई। पुलिस के साथ इस बैठक में 100 से अधिक लोग थे। इन लोगों ने यहां कमिश्नर, आईजी व डीएम से अपील की। बैठक कचहरी के बचत भवन में हुई।

आज बिजनौर में मोबाइल इंटरनेट सेवा को बंद कर दिया गया है। दो दिन यानी 26 व 27 दिसंबर के लिए सेवा को बंद किया गया है। यहां जिलाधिकारी के निर्देश के बाद पर सुरक्षा कारणों से इंटरनेट को बंद किया गया है। बुलंदशहर में आज पुलिस ने सामाजिक लोगों के साथ बैठक की। नागरिकता संशोधन कानून के फिर से विरोध की अफवाह को लेकर पुलिस ने संभ्रांत लोगों के साथ धर्मगुरुओं से अफवाह की खंडन करने की अपील की। सभी लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की। यह बैठक आज ऊपरकोट सिटी कोतवाली में हुई।

उपद्रव में झुलसे फिरोजाबाद में भी आज से दो दिन के लिए मोबाइल इंटरनेट को बंद किया गया है। माना जा रहा है कि अफवाहों से बचने के लिए इंटरनेट बंद किया गया है। सुहागनगरी फिरोजाबाद में भी आज से कल शाम 6 बजे तक मोबाइल इंटरनेट बंद रहेगा। फिरोजाबाद में हुए हिंसक प्रदर्शनों में चार लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि पुलिसकर्मियों समेत कई लोग घायल हुए थे। जिला प्रशासन दोषियों पर कार्रवाई के साथ-साथ अफवाहों को रोकने के लिए भी पूरी शिद्दत के साथ लगा हुआ है। जिले में इंटरनेट सेवाएं फिर से बंद कर दी गई हैं। टेलीकॉम कंपनियों ने मैसेज भेज कर उपभोक्ताओं को सूचित भी कर दिया है। वैसे तो जनपद में तनावपूर्ण शांति बनी हुई है। हिंसा में चार लोगों की मौत हो चुकी है। पचास से ज्यादा पुलिसकर्मी घायल हुए हैं। बवाल शांत होने के बाद बलवाइयों की धरपकड़ जारी है। फिरोजाबाद पुलिस ने हिंसा में शामिल गुनहगारों को पकड़ने के लिए बुधवार को पोस्टर जारी किए थे साथ ही इनकी जानकारी देने के वालों को इनाम देने की भी घोषणा की गई थी।

ताजनगरी आगरा के साथ भगवान कृष्ण की नगरी मथुरा में भी मोबाइल इंटरनेट सेवा दो दिन बंद रहेगी। आगरा तथा मथुरा में सुरक्षा व्यवस्था के कारण इंटरनेट बंद किया गया है। यहां पर जिला प्रशासन ने लोगों से शांति की अपील की। मथुरा के डीएम सर्वज्ञराम मिश्र ने बताया कि सोशल मीडिया पर अभी भी नागरिक संशोधन बिल को लेकर भ्रम फैलाया जा रहा है। इससे शांति व्यवस्था प्रभावित होने की संभावना है। पुलिस-प्रशासन को ऐसी रिपोर्ट मिली है। जिलाधिकारी ने शांति व्यवस्था एवं साम्प्रदायिक सौहार्द बनाए रखने के लिए सभी मोबाइल कंपनियों को इंटरनेट सेवा बाधित रखने को कहा है।

मथुरा के जिलाधिकारी सर्वज्ञराम मिश्र ने बताया कि असामाजिक तत्व अफवाह न फैला सकें, इसलिए इस अवधि में उन्होंने एसएसपी से इंटरनेट सेवा बाधित करने के लिए कहा है। इंटरनेट सेवा गुरुवार सुबह छह बजे से लेकर शुक्रवार शाम 6 बजे तक बाधित रहेगी। इसके साथ ही इंटरनेट से सम्बन्धित सभी लूप लाइन एवं लीज लाइन भी निष्क्रिय एवं बंद रहेंगी। बीएसएनएल सहित समस्त टेलीफोन एवं इंटरनेट सर्विस प्रदाता कंपनियां आदेश का पालन करेंगी। इसका उल्लंघन धारा 188 के तहत दंडनीय अपराध होगा।

कानपुर में संवेदनशील माहौल कानपुर में बना हुआ है। बीते शुक्रवार को बवाल के बाद शहर में धारा 144 लागू है। बरेली में शुक्रवार तक सभी पुलिसकर्मियों की छुट्टी रद कर दी गई है। यहां एडीजी अविनाश चंद्र ने छुट्टियां रद की हैं। बरेली प्रदेश के अतिसंवेदनशील शहरों में शुमार है। एडीजी ने माना है कि हमने जोरदार तैयारी की है। हम चाहते हैं कि बरेली का माहौल किसी भी कीमत पर न बिगड़े।

लखनऊ में भी जिला प्रशासन सतर्क है। यहां पर मुस्लिम धर्मगुरुओं ने जुमे की नमाज को लेकर शांति की अपील की है। मौलाना ने रामगंज, मुफ्ती गंज व हुसैनाबाद में दौरा किया। इन लोगों ने सभी से शांति व अमन बनाने की अपील की है। यहां मौलाना कल्बे जव्वाद, मौलाना रजा हैदर, मौलाना रजा हुसैन के साथ मौलाना कमरुल हसन ने शांति की अपील की।

सहारनपुर में कल जुमे की नमाज को लेकर पुलिस प्रशासन अलर्ट है। जिले में इंटरनेट सेवाएं बंद करने के साथ ही पुलिस लोगों से शांति व्यवस्था बनाएं रखने की अपील कर रही है। यहां पर अधिकारी पुलिस फोर्स के साथ फ्लैग मार्च निकाल रहे हैं। सहारनपुर में सोशल मीडिया पर अफवाहों के फैलने की आशंका और जुमे की नमाज को लेकर 26 और 27 दिसंबर को स्कूल भी बंद हैं।
एसएसपी दिनेश कुमार ने संकेत देते हुए बताया कि कल जुमे की नमाज को लेकर प्रशासन और पुलिस एहतियात बरत रहे है। विभिन्न क्षेत्रों में फ्लैग मार्च निकाला जा रहा है। देवबंद में नागरिकता कानून के विरोध में जमीयत उल हिंद के मदनी की सांकेतिक गिरफ्तारी के बाद पुलिस प्रशासन पूरी तरह चौकन्ना है। बदी तादाद में जिले में पुलिस फोर्स तैनात किया गया है। वहीं, खुफिया इनपुट के आधार पर पिछले दिनों सड़कों पर उतरकर व घंटाघर पर प्रदर्शन करने वालों पर भी पुलिस की पैनी नजर है।

लेखक: OM TIMES News Paper India

(Regd. & App. by- Govt. of India ) प्रधान सम्पादक रामदेव द्विवेदी 📲 9453706435 🇮🇳 ऊँ टाइम्स , सम्पादक अविनाश द्विवेदी

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  बदले )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  बदले )

Connecting to %s