भीषण आग लगी है झारखंड विधानसभा में , उठ रहीं हैं तेज आग की लपटें

OM TIMES news paper India
Publish Date – 4/12/2019. https://omtimes.in 2019.1रांची (ऊँ टाइम्स) झारखंड का नवनिर्मित विधानसभा भवन बुरी तरह आग की लपटों में घिर गई है। यहाँ पर भीषण आग लगी है। बुधवार रात करीब साढ़े आठ बजे विधानसभा के तीसरे तल्‍ले पर पश्चिम दिशा से आग लगने की जानकारी मिली है। यहां पर विपक्ष के साथ-साथ पत्रकार दीर्घा भी जलकर खाक हो गया है। बताया गया है कि झारखंड विधानसभा के नये भवन के पश्चिमी भाग के चार अलग-अलग हिस्सों में आग लगी है। यह तेजी से फैलती जा रही है। अग्निशमन दस्ता आग पर नियंत्रण का प्रयास कर रहा है। आग के कारणों का अब तक स्‍पष्‍ट पता नहीं चल सका है।
विधानसभा भवन के पश्चिमी हिस्से में विपक्ष की लाबी है, भीषण आग से यह पूरी लाबी खाक हो गई है। यहां आग की तेज लपटें उठ रही हैं। फायर ब्रिगेड की गाड़ियां मौके पर पहुंच चुकी हैं और आग पर काबू पाया जा रहा है। भवन निर्माण विभाग के सचिव सुनील कुमार ने बताया कि दमकल गाड़यिां आग बुझाने के प्रयास में जुटी हैं।
इस नए विधानसभा भवन में लगी आग को बुझाने में 10 दमकल की गाड़ियां कम पड़ रही है। फर्स्ट फ्लोर और सेकेंड फ्लोर जिसमें विपक्ष के नेताओं का ऑफिस था, पूरी तरह से सुसज्जित किया हुआ था पूरी तरह जलकर खाक हो गया है। सोफे, गद्दे, वुडन सीलिंग वगैरह सभी कुछ जलकर खाक हो गए। झारखंड विधानसभा का नया भवन 10 दिसंबर को हैंड ओवर किया जाना था। इससे पहले ही यह बड़ा हादसा हो गया है। निर्माण कंपनी का कहना है कि साजिश कर किसी ने आग लगाई है। मंगलवार को विधानसभा के सचिव ने इसका निरीक्षण किया था।
मौके पर सिटी एसपी, डीएसपी हटिया, धुर्वा, जगन्नाथपुर, नगड़ी थाने की पुलिस मौके पर पहुंची हुई है। खिड़की को तोड़कर आग बुझाने का प्रयास किया जा रहा है अभी तक आग पूरी तरह नहीं बुझ पाई है भवन के ऊपरी तल्ले पर आग लगी हुई है पानी की कमी है टैंकर से पानी लाया जा रहा है। बताया गया कि शाम पांच  बजे मजदूर काम करके अपने-अपने आवास में चले गए थे।

लगभग 7 बजे मजदूरों ने देखा विधानसभा के पश्चिमी बिल्डिंग के ऊपर से धुआं निकल रहा है। उन्होंने इसकी सूचना साइड ठेकेदार को दी। रात आठ बजे के लगभग धुर्वा थाना प्रभारी को आग लगने की सूचना मिली। मौके पर जब पुलिस पहुंची तब तक आग की स्थिति काफी भयानक हो गई थी। पूरे क्षेत्र में धुआं फैल चुका था। विधानसभा का पश्चिमी बिल्डिंग जो विपक्ष के नेताओं का ऑफिस एवं चेंबर बना हुआ है, उसी में आग लगी है। आरके कंस्ट्रक्शन कंपनी के मालिक का कहना है विपक्ष का जो चेंबर बना हुआ था, सारा का सारा जलकर खाक हो चुका है। नुकसान कितना हुआ है इसका अभी आकलन नहीं किया जा सका है।

इस भवन का पीएम मोदी ने 12 सितंबर को किया था उद्घाटन –  झारखंड विधानसभा के इस नए भवन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 12 सितंबर को किया था। यह विधानसभा भवन 6 लाख वर्ग फीट क्षेत्रफल में तैयार किया गया है। विधानसभा भवन को थ्री स्टार मिले हैं। भवन के निर्माण पर 366.57 करोड़ रुपये की लागत आई है। चार तल्लों के भवन में 400 से अधिक कारों के लिए कवर्ड पार्किंग की व्यवस्था है।
विधानसभा के नए भवन का निर्माण ग्रीन स्टार बिल्डिंग की तरह किया गया है। इस तरह के भवनों को पांच स्टार तक मिलते हैं, जिसमें विधानसभा भवन को थ्री स्टार मिले हैं। भवन में कम ऊर्जा का इस्तेमाल, ऊर्जा संरक्षण के उपाय, जल संरक्षण के उपाय, वर्षा जल संरक्षण और ग्रीन लाइफस्टाइल के उपाय होने पर ग्रीन बिल्डिंग माना जाता है। जन स्वास्थ्य, लैंडस्केप डिजाइन आदि का भी ख्याल रखा गया है।

लेखक: OM TIMES News Paper India

(Regd. & App. by- Govt. of India ) प्रधान सम्पादक रामदेव द्विवेदी 📲 9453706435 🇮🇳 ऊँ टाइम्स , सम्पादक अविनाश द्विवेदी

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  बदले )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  बदले )

Connecting to %s