भारत के पीएम मोदी आज सऊदी किंग सलमान से करेंगें मुलाकात, FII समिट में भी लेंगे हिस्सा

OM TIMES e-news paper India
Publish Date – 29/10/2019. https://omtimes.in 2019.3नई दिल्ली (ऊँ टाइम्स)  भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विगत दिवस देर शाम दो दिवसीय यात्रा पर सऊदी अरब के लिए रवाना हुए हैं । रियाद में आज पीएम मोदी की मुलाकात सऊदी अरब के किंग सलमान बिन अब्दुलाजीज अल सऊद से होगी। इस दौरान दोनों नेता द्विपक्षीय बैठक करेंगे,और फ्यूचर इनवेस्टमेंट इनीशियेटिव (FII) फोरम के तीसरे सत्र में भी भाग लेंगे।

विगत दिवस सऊदी अरब के लिए रवाना होने से पहले पीएम मोदी ने कहा कि रणनीतिक साझेदारी परिषद की स्थापना से दोनों देशों के बीच संबंध और गहरे होंगे। बता दें कि किंग सलमान बिन अब्दुलअजीज अल-सऊद ने पीएम मोदी को फ्यूचर इन्वेस्टमेंट फोरम के पूर्ण अधिवेशन में हिस्सा लेने के लिए निमंत्रण दिया था और उन्हीं के निमंत्रण पर वे रियाद पहुंचे हैं।
सऊदी अरब के लिए रवाना होने से पहले पीएम मोदी ने कहा, ‘मैं क्राउन प्रिंस मुहम्मद बिन सलमान से भी मुलाकात करूंगा और कई मुद्दों पर द्विपक्षीय सहयोग के साथ ही क्षेत्रीय और आपसी हितों के वैश्विक मुद्दों पर भी बातचीत करूंगा।’
अपने इस दो दिवसीय यात्रा के दौरान पीएम मोदी तेल, गैस, नवीकरणीय ऊर्जा और नागरिक उड्डयन जैसे दर्जन भर महत्वपूर्ण क्षेत्रों में दोनों देशों के संबंध मजबूत करने के अहम समझौतों पर हस्ताक्षर कर सकते है।
भारत और सऊदी अरब के बीच पारंपरिक रूप से दोस्ताना रिश्ता रहा है। भारत की ऊर्जा जरूरतों का सबसे बड़ा और विश्वसनीय आपूर्तिकर्ता भी सऊदी अरब ही है। बता दें कि इसी साल फरवरी में क्राउन प्रिंस नई दिल्ली की यात्रा पर आए थे और उन्होंने भारत में 100 अरब डॉलर से ज्यादा के निवेश की प्रतिबद्धता भी जताई थी।

पाक के इमरान खान भी FII में करेंगे शिरकत–  पीएम मोदी की सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के साथ भी द्विपक्षीय बातचीत होनी है। इस बातचीत का मुख्य एजेंडा आर्थिक हितों से ही जुड़ी होगा। पड़ोसी देश पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान भी FII में शिरकत करेंगे। पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकी ठिकानों पर एयर स्ट्राइक के बाद से ही दोनों देशों के बीच संबंध ठीक नहीं हैं और दोनों नेताओं के बीच मुलाकात की संभावना ना के बराबर है। अमेरिका के ट्रेजरी मंत्री स्टीवन और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के सलाहकार व उनके दामाद जे कुश्नर भी इस अंतरराष्ट्रीय निवेश सम्मेलन का हिस्सा होंगे।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले महीने नवंबर में दो अहम अंतरराष्ट्रीय सम्मेलनों में हिस्सा लेने के लिए विदेश यात्रा पर जाएंगे। रियाद से लौटने के बाद उन्हें आसियान समिट में भाग लेने के लिए बैंकॉक की यात्रा पर जाना है। यहां अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप सहित दुनिया के कई बड़े नेताओं से उनकी मुलाकात हो सकती है। नवंबर में ही उन्हें ब्राजील में होने वाले ब्रिक्स देशों के राष्ट्र प्रमुखों की बैठक में भी भाग लेना है।

लेखक: OM TIMES News Paper India

(Regd. & App. by- Govt. of India ) प्रधान सम्पादक रामदेव द्विवेदी 📲 9453706435 🇮🇳 ऊँ टाइम्स , सम्पादक अविनाश द्विवेदी

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  बदले )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  बदले )

Connecting to %s