Exit poll 2019 Haryana & Maharashtra election 21/10/2019 , update by OmTimes news paper India & OmTimes news Live

 महाराष्ट्र और हरियाणा में पुन: कमल खिलने की है उम्‍मीद, मिल सकती हैं दो-तिहाई सीटें
OM TIMES e-news paper India
Publish Date 22/10/2019. https://omtimes.in 2019..11
 नई दिल्ली (ऊँ टाइम्स)  विगत दिवस हरियाणा में हुए विधानसभा के मतदान में भाजपा को धमाकेदार जीत मिलने की उम्‍मीद है। हमारे ऊँ टाइम्स के सर्वे के मुताबिक राज्‍य में भाजपा को 72 सीटें मिल सकती हैं। जबकि 2014 में उसे महज 47 सीटें मिली थीं। सर्वे के मुताबिक कांग्रेस को राज्‍य में सि‍र्फ 8 सीटें और इनेलो समेत बाकी दलों को महज 10 सीटें ही मिल सकती हैं।
हमारे ऊँ टाइम्स के सर्वे के मुताबिक भाजपा को हरियाणा में 71 सीटें मिल सकती हैं। कांग्रेस को यहां 11 और अन्‍य दलों को 8 सीटें मिलने का अनुमान है।

हमारे ऊँ टाइम्स के सर्वे के मुताबिक महाराष्‍ट्र में भाजपा और शिव सेना को 181, कांग्रेस और एनसीपी को 69 और अन्‍य दलों को 15 सीटें मिलने का अनुमान है।
Haryana & Maharashtra Exit Poll 2019 Live Updates by-election OM TIMES news Live
– हमीर ऊँ टाइम्स के सर्वे के मुताबिक हरियाणा में भाजपा को 72 सीटें मिलने का अनुमान है। वहीं कांग्रेस 8 सीटें और अन्‍य को 10 सीटें मिलने का अनुमान है।
– उत्‍तर महाराष्‍ट्र से लेकर मराठवाड़ा में भी भाजपा-शिवसेना गठबंधन बेहतर स्थिति में दिख रहा है। इससे साफ है कि मराठवाड़ा में भी अपनी सीटें बचाने के लिए एनसीपी को कड़ा संघर्ष करना पड़ रहा है।
– उत्‍तरी महाराष्‍ट्र, विदर्भ, मराठवाड़ा, कोंकण-ठाणे, मुं‍बई समेत महाराष्‍ट्र के लगभग सभी क्षेत्रों में भाजपा और शिवसेना गठबंधन बढ़त बढ़ाता दिख रहा है।
-भाजपा और शिवसेना को 45 फीसदी वोट मिलने के अनुमान हैं। वहीं कांग्रेस गठबंधन को 35 फीसदी वोट मिलने के अनुमान हैं।
– महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए मतदान खत्म हो गया है। हरियाणा की 90 सीटों और महाराष्ट्र की 288 सीटों पर वोट डाले जा चुके हैं! इस चुनाव के नतीजे 24 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे।
हरियाणा और महाराष्ट्र दोनों ही राज्यों में भारतीय जनता पार्टी की सरकार है। हरियाणा में भाजपा अकेले दम पर सत्ता में है तो महाराष्ट्र में वह शिवसेना के साथ गठबंधन की सरकार चला रही है। दोनों राज्यों में विधानसभा चुनाव के साथ ही देश के लगभग 18 राज्यों की 51 विधानसभा सीटों और दो लोकसभा सीटों के लिए भी आज मतदान हुआ है। उत्तर प्रदेश की 11, गुजरात की 6, बिहार में 5, असम में 4 और हिमाचल प्रदेश और तमिलनाडु की 2-2 विधानसभा सीटों पर चुनाव हुए हैं।
हरियाणा में 2014 में हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा को 47 सीटें, ओम प्रकाश चौटाला की इनेलो को 19 सीटें और कांग्रेस को 15 सीटें मिली थीं। इसी तरह महाराष्ट्र में भाजपा 2014 के चुनाव में सबसे बड़े दल के रूप में उभरी थी, उसे 122 सीटें मिली थीं। इस चुनाव में शिवसेना को 63 सीटें, कांग्रेस को 42 सीटें और एनसीपी को 41 सीटें मिली थीं। हरियाणा में कमजोर विपक्ष के कारण इसबार भाजपा 2014 की तुलना में अधिक सीटों की उम्मीद कर रही है। महाराष्ट्र में भी उसे अधिक सीटें मिलने की उम्मीद है। राज्य में वह 150 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। शिवसेना इसबार 124 सीटों पर चुनाव लड़ रही है।
इसे कहते हैं एग्जिट पोल-  दरअसल, चुनाव के दौरान सर्वे एजेंसिया डेटा क्लेक्शन करती हैं। चुनाव वाले दिन जब मतदाता अपना वोट डालकर बाहर निकलता है तो उससे इस बात की जानकारी ली जाती है कि उसने किसको वोट दिया है। इस डेटा के आधार पर जो नतीजे सामने आते हैं उनको ही एग्जिट पोल कहा जाती है। मतदान के आखिरी दिन ही हमेसा एग्जिट पोल के आंकड़े जारी किए जाते हैं।

लेखक: OM TIMES News Paper India

(Regd. & App. by- Govt. of India ) प्रधान सम्पादक रामदेव द्विवेदी 📲 9453706435 🇮🇳 ऊँ टाइम्स , सम्पादक अविनाश द्विवेदी

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  बदले )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  बदले )

Connecting to %s