जरूरत पड़ी तो फिर करेंगे हवाई हमला : नवनियुक्त एयरफोर्स चीफ भदौरिया

OM TIMES news paper India web
Publish Date- 30/9/2019 https://omtimes.in. 2019..3नई दिल्‍ली (ऊँ टाइम्स)   भारतीय वायुसेना के प्रमुख पद का पदभार ग्रहण करते ही एयर मार्शल राकेश कुमार भदौरिया ने आज पाकिस्‍तान के लिए चेतावनी भरे लहजे का इस्‍तेमाल किया। उन्‍होंने कहा, ‘हम किसी भी खतरे व चुनौती से लड़ने को तैयार हैं।’  पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की ओर से न्‍यूक्‍लियर वॉर की चेतावनी के जबाब में उन्‍होंने कहा, ‘न्‍यूक्‍लियर संबंधित मामलों की उनकी यही समझ है। हमारी अपनी समझ, अपना विश्‍लेषण है। किसी भी चुनौती का सामना करने को हम तैयार हैं।’
भविष्य में बालाकोट स्ट्राइक जैसे हमले की संभावना पूछे जाने पर एयरचीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया ने कहा, ‘हम तब भी तैयार थे, हम आगे भी तैयार रहेंगे। किसी तरह की चुनौती और खतरे से निपटने के लिए हम तैयार हैं।’ उन्होंने बताया कि पाकिस्तान फिर से बालाकोट आतंकी शिविरों को तैयार कर रहा है। हम इससे अवगत हैं और आवश्यकता पड़ने पर जरूरी कार्रवाई की जाएगी।
भारतीय वायुसेना प्रमुख के पद की कमान आज एयर मार्शल राकेश कुमार भदौरिया ने संभाल लिया है। इस पद से आज रिटायर हुए बीएस धनोआ की जगह उनका चयन किया गया है। रिटायरमेंट से पहले धनोआ नेशनल वॉर मेमोरियल गए और श्रद्धांजलि अर्पित की। एयर मार्शल भदौरिया भी 30 सितंबर को रिटायर होने वाले थे। लेकिन अब वह वायुसेना प्रमुख पद पर नियुक्त किए गए हैं तो माना जा रहा है अगले दो साल तक वह इस पद पर रहेंगे।
बता दें कि केंद्र सरकार ने एयर मार्शल आरकेएस भदौरिया को अगला वायु सेना अध्यक्ष चुना है।  उन्होंने जून 1980 में आईएएफ के फाइटर स्ट्रीम में कमीशन प्राप्त किया था, जिसके बाद वायु सेना में विभिन्न प्रमुख पदों पर वह जिम्मेदारी संभाल चुके हैं।
एयर मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया ने 12 जुलाई को फ्रांस में ट्रायल के तौर पर राफेल लड़ाकू विमान में उड़ान भरी थी और विमान की जांच भी की थी। इसके बाद उन्होंने कहा था कि राफेल देश की सेना के लिए बेहद अहम है।
कई अहम जिम्मेदारियां संभाल चुके भदौरिया देश के दक्षिण-पश्चिमी क्षेत्र मोर्चे पर जगुआर स्क्वाड्रन के कमांडर रह चुके हैं। उन्‍होंने फ्लाइट टेस्ट स्क्वाड्रन और सिस्टम टेस्टिंग एस्टेब्लिशमेंट के कमांडिंग ऑफिसर की भी जिम्मेदारी संभाली है।  वह राष्ट्रीय उड़ान परीक्षण केंद्र में तेजस एलसीए प्रोजेक्ट के चीफ टेस्ट पायलट और प्रोजेक्ट डायरेक्टर रह चुके हैं।
कई पदकों से सम्मानित हो चुके भदौरिया को जनवरी 2013 में अति विशिष्ट सेवा पदक से नवाजा गया था। इससे पहले जनवरी 2002 में उन्हें वायु सेना पदक से सम्मानित किया जा चुका था। जनवरी 2018 में उन्हें परम विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया गया।

लेखक: OM TIMES News Paper India

(Regd. & App. by- Govt. of India ) प्रधान सम्पादक रामदेव द्विवेदी 📲 9453706435 🇮🇳 ऊँ टाइम्स , सम्पादक अविनाश द्विवेदी

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  बदले )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  बदले )

Connecting to %s