सुपर शो से पहले ही मोदीमय हुआ ह्यूस्टन, हाउडी मोदी में आज मोदी के साथ होंगे अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप

OM TIMES news paper India web
Publish Date- 22/9/2019. https://omtimes.in  2019..3नई दिल्ली /  ह्यूस्टन (ऊँ टाइम्स) भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका के टेक्सास राज्य के ह्यूस्टन शहर पहुंच गए हैं। ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम में शामिल होने पहुंचे प्रधानमंत्री का हवाईअड्डे पर भव्य स्वागत किया गया। अमेरिकी व्यापार और अंतरराष्ट्रीय मामलों के निदेशक क्रिस्टोफर ओलसन ने उनकी अगवानी की। इस मौके पर अमेरिका में भारत के राजदूत हर्षवर्धन श्रींगला और भारत में अमेरिका के राजदूत केन जस्टर भी मौजूद रहे। ‘हाउडी मोदी’ सुपर शो से पहले ही पूरा ह्यूस्टन शहर एक तरह से मोदीमय हो गया है।
एनआरजी स्टेडियम में आयोजित इस मेगा शो को पीएम मोदी आज संबोधित करेंगे। उनके साथ अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी मंच साझा करेंगे। शायद यह पहला मौका होगा, जब किसी विदेशी मेहमान के सम्मान में आयोजित कार्यक्रम में अमेरिका का कोई राष्ट्रपति भाग ले रहा है।
तीन घंटे तक चलने वाले ‘हाउडी मोदी’ में अमेरिका में रहने वाले 50 हजार से ज्यादा भारतवंशियों के भाग लेने की उम्मीद है। अमेरिका में किसी विदेशी नेता के सम्मान में आयोजित यह सबसे बड़ा कार्यक्रम माना जा रहा है।’हाउडी मोदी’ के आयोजक टेक्सास इंडिया फोरम (टीआइएफ) के प्रवक्ताओं प्रीति दावरा, गीतेश देसाई और ऋषि भुतादा ने पत्रकारों को कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी दिया!
उन्होंने बताया कि ‘यह कार्यक्रम भारत और अमेरिका की एकता और संस्कृति का ऐसा भव्य उत्सव है, जहां उपस्थित लोग दोनों देशों के प्रगाढ़ होते संबंधों पर पीएम मोदी की बातों को सुनेंगे।’ दावरा ने कहा, ‘ऐसा पहली बार हो रहा है, जब दुनियां के दो सबसे बड़े लोकतंत्र के नेता एक मंच पर दिखने जा रहे हैं, जहाँ पर वे अपनी मजबूत हो रही दोस्ती का इजहार करेंगे।’ इसके पहले अमेरिका में भारत के राजदूत हर्ष वी श्रृंगला ने एनआरजी स्टेडियम का दौरा किया और तैयारियों का जायजा लिया।

निकाली गई कारों की रैली-

ह्यूस्टन के एनआरजी स्टेडियम के आसपास के इलाकों में शुक्रवार को एक कार रैली निकाली गई। इसमें 200 से ज्यादा कारें शामिल हुई थीं। कार सवारों ने भारत और अमेरिका के बीच मजबूत दोस्ती को दर्शाने के लिए दोनों देशों के झंडे लहराए। प्रधानमंत्री के स्वागत में टेक्सास राज्य के ह्यूस्टन शहर में कई जगहों पर होर्डिग लगाए गए हैं। इस पर लिखा है, ‘टेक्सास में प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत है।’

लगने लगा ‘नमो अगेन’ का नारा-

कार्यक्रम स्थल पर बड़ी संख्या में आयोजक और वालंटियर ‘नमो अगेन’ वाली टी-शर्ट पहने नजर आए। उन्होंने ‘नमो अगेन’ के नारे लगाए और कहा, ‘हम प्रधानमंत्री मोदी का गर्मजोशी के साथ स्वागत करने के लिए तैयार हैं।’ एनआरजी स्टेडियम में तैयारियों को अंतिम रूप देने में 1500 से ज्यादा वालंटियर लगे हुए हैं।

कार्यक्रम इस समय शुरू होगा-

भारतीय समयानुसार एनआरजी स्टेडियम में रविवार को शाम साढ़े चार बजे से साढ़े सात बजे के दौरान लोगों को प्रवेश दिया जाएगा। इसके बाद सांस्कृतिक कार्यक्रम शुरू हो जाएंगे। ये कार्यक्रम रात साढ़े आठ बजे तक चलेंगे। कार्यक्रम का समापन रात साढ़े दस बजे होगा। इसका सजीव प्रसारण ¨हदी, अंग्रेजी और स्पेनिश भाषाओं में किया जाएगा।
‘हाउडी मोदी’ में भारत की सांस्कृतिक विविधता की झलक देखने को मिलेगी। करीब 400 कलाकार सांस्कृतिक कार्यकम प्रस्तुत करेंगे। इन कार्यक्रमों की कई दिनों से तैयारियां चल रही हैं। प्रधानमंत्री मोदी के स्वागत में गुजरात का पारंपरिक नृत्य डांडिया भी देखने को मिलेगा।
‘हाउडी मोदी’ ह्यूस्टन के एनआरजी स्टेडियम में होने वाला है। इसकी गिनती अमेरिका के सबसे बड़े स्टेडियमों में होती है। इसमें 70 हजार लोगों के बैठने की क्षमता है। स्टेडियम मंे संगीत के अलावा रेसलिंग, बास्केटबॉल, मोटर स्पो‌र्ट्स, हाकी, फुटबाल और अन्य खेलों का आयोजन होता है।

इस वजह से अहम है यह मेगा शो-

एक मंच पर प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति ट्रंप के होने से वैश्विक स्तर पर भारत की साख बढ़ेगी। इससे पाकिस्तान को भी सख्त संदेश जाएगा कि कश्मीर मसले पर उसकी दाल नहीं गलने वाली है। अमेरिका ने पहले ही यह साफ कर दिया है कि कश्मीर का मसला द्विपक्षीय है।

इस वजह से चुना गया ह्यूस्टन-

-टेक्सास के ह्यूस्टन में एक लाख से ज्यादा भारतीय मूल के लोग रहते हैं

-टेक्सास और भारत के बीच करीब 50 हजार करोड़ का कारोबार होता है

-यह भारत और अमेरिका के कुल कारोबार का दस फीसद है।

लेखक: OM TIMES News Paper India

(Regd. & App. by- Govt. of India ) प्रधान सम्पादक रामदेव द्विवेदी 📲 9453706435 🇮🇳 ऊँ टाइम्स , सम्पादक अविनाश द्विवेदी

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  बदले )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  बदले )

Connecting to %s