जम्मू-कश्मीर में इंटरनेट हुआ शुरू, सभी जिला मुख्यालयों में बनाए गए इंटरनेट कैफे

OM TIMES news paper India web
Publish Date- 8/9/2019. https://omtimes.in 2019..3  श्रीनगर (ऊँ टाइम्स)  जम्मू-कश्मीर में पिछले 34 दिनों से जारी तनाव स्थिति और आतंकियों की धमकियों के बावजूद सामान्य जिंदगी को धीरे-धीरे पटरी पर लौटते देख प्रशासन ने विगत दिवस श्रीनगर समेत विभिन्न इलाकों से दिन की पाबंदियों को हटा लिया है। इसके अलावा प्रशासन ने घाटी के सभी 10 जिला मुख्यालयों में तीन से पांच कंप्यूटरों की सुविधा वाला एक-एक इंटरनेट कैफे भी स्थापित किया है। इनमें व्यापारी और छात्र सुरक्षा के बीच कुछ औपचारिकताओं को पूरा कर इंटरनेट सेवा का सीमित लाभ ले सकते हैं। लैंडलाइन टेलीफोन सेवा को पहले ही वादी में बहाल कर दिया गया है।
सभी प्रमुख सड़कों से अवरोधकों को हटा लिया गया –
प्रशासन ने गत शुक्रवार को वादी में हिंसा की आशंका को देखते हुए विभिन्न इलाकों में लागू की गई दिन की निषेधाज्ञा को विगत दिवस हटा लिया। सिर्फ सिविल लाइंस में ही नहीं, श्रीनगर के डाउन-टाउन और वादी में अन्यत्र सभी इलाकों में आज दिन की निषेधाज्ञा नहीं थी।
सभी प्रमुख सड़कों से अवरोधकों को भी हटा लिया गया था। दिनभर सड़कों पर वाहनों और आम लोगों की आवाजाही जारी रही। हालांकि सभी प्रमुख बाजार और व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद रहे, लेकिन कई जगहों पर सुबह-शाम दुकानें खुलीं। सड़कों पर पर रेड़ी, ठेलों पर सामान बेचने वालों की तादाद भी दिनभर खूब रही। सरकारी कार्यालय भी खुल रहे ,और उनमें दैनिक प्रशासनिक कामकाज सामान्य रूप से हुआ।
मंडलायुक्त कश्मीर बसीर अहमद खान ने बताया कि वादी में लैंडलाइन सेवा को बहाल करने के बाद अब सभी जिला मुख्यालयों में व्यापारियों, छात्रों, ठेकेदारों और सरकारी कर्मियों की सुविधा के लिए इंटरनेट कैफे भी स्थापित कर दिया गया है। इनमें तीन से-पांच कंप्यूटर प्रदान किए गए हैं। यह कैफे प्रत्येक जिला उपायुक्त कार्यालय परिसर में नेशनल इनफार्मेटिक्स सेंटर (एनआइसी) द्वारा संचालित किए जा रहे हैं।
इनमें कुछ औपचारिकताओं को पूरा कर इंटरनेट सेवा का लाभ लिया जा सकता है। इन सेंटरों में ई-टेंडर, ऑनलाइन आयकर रिटर्न, जीएसटी फार्म, इत्यादि भर सकते हैं। उन्होंने बताया कि हमने हवाई जहाज से सफर करने वालों की सुविधा के लिए पहले ही टीआरसी में नौ टर्मिनल इंटरनेट सुविधा से लैस टिकट काउंटर भी स्थापित कर रखा है।
मंडलायुक्त ने बताया कि स्थिति की लगातार समीक्षा की जा रही है। परिस्थितियों के अनुकूल रहने पर अगले सप्ताह वादी के कुछ हिस्सों में मोबाइल फोन सेवा को भी बहाल किया जा सकता है। इस बीच, श्रीनगर पुलिस नियंत्रण कक्ष में मौजूद एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने हमारे ऊँ टाइम्स के संवाददाता को बताया कि छिटपुट पथराव की घटना को छोड़ स्थिति शांत और नियंत्रित रही है।

लेखक: OM TIMES News Paper India

(Regd. & App. by- Govt. of India ) प्रधान सम्पादक रामदेव द्विवेदी 📲 9453706435 🇮🇳 ऊँ टाइम्स , सम्पादक अविनाश द्विवेदी

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  बदले )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  बदले )

Connecting to %s